Tuesday, September 7, 2010

बिहार में राजनीतिक घमासान की घोषणा

www.visfot.com से साभार
------------------------------------------------

देश के सबसे अधिक राजनीतिक राज्य बिहार में घमासान की घोषणा हो गयी है. चुनाव आयोग ने सोमवार को बिहार में मतदान की घोषणा कर दी. बिहार में 21 अक्टूबर से मतदान की घोषणा की गयी है. मतदान छह चरणों में होगा.

पहले चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा. पहले चरण में 47 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि दूसरे चरण का मतदान 25 अक्टूबर को होगा और दूसरे चरण में 47 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. 28 अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान होगा जिसमें 48 सीटों, 1 नवंबर को 42, नौ नवंबर को 35 सीटों के लिए तथा 20 नवंबर को 26 सीटों के लिए मतदान होगा. 243 सीटों के लिए मतदान के बाद 24 नवंबर को मतगणना की जाएगी.

सोमवार को दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में बिहार के लिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए चुनाव आयुक्त एच वाई कुरैशी ने कहा कि बिहार में कुल 56, 943 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे जिसके जरिए करीब 5.5 करोड़ मतदाना अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य ने निवर्तमान सरकार का कार्यकाल 27 नवंबर को खत्म हो रहा है, इसलिए 27 नवंबर से पूर्व राज्य में समस्त चुनाव प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है.

बांका लोकसभा सीट से विजयी दिग्विजय सिंह के आकस्मिक निधन के कारण वहां भी मतदान करवाया जाएगा. बांका लोकसभा सीट के लिए 1 नवंबर को मतदान होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद एच वाई कुरैशी के नेतृत्व में संपन्न होनेवाला यह पहला चुनाव होगा.

No comments: