Tuesday, June 16, 2015

सिर्फ परछार्इं पड़ने पर कर दी आदिवासी लड़की की पिटाई


सिर्फ परछार्इं पड़ने पर कर दी 

आदिवासी लड़की की पिटाई
गढ़ीमलहरा (मध्य प्रदेश). यहां के गनेशपुरा गांव में दलित समुदाय की एक लड़की की यादव समाज के कुछ लोगों ने इसलिए पिटाई कर दी क्योंकि इस लड़की की परछाई यादव समाज के एक आदमी द्वारा ले जाए जा रहे खाने पर पड़ गई थी। लड़की के परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आरोपियों की तलाश की जा रही है।
जान से मारने की धमकी भी दी थी
11 साल की लड़की शनिवार को गांव के हैंडपंप पर पानी लेने गई थी। तभी वहां से यादव समाज (ओबीसी) का एक आदमी खाना लेकर निकला। बताया जाता है कि लड़की की परछाई इस आदमी के खाने पर पड़ी तो वह नाराज हो गया और उसने कुछ लोगों के साथ मिलकर लड़की की पिटाई कर दी। सोमवार को लड़की ने परिजनों और अपने समुदाय के कुछ लोगों के साथ जाकर एसपी से घटना की शिकायत की। लड़की ने अपनी शिकायत में कहा है कि आरोपियों ने उसे जान से मारने की धमकी भी दी। पुलिस ने कहा है कि चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है और उनकी तलाश की जा रही है। आज भी हमारे देश के नागरिक बहुत अशिक्षित है। ऐसे जाति धर्म मानने वालों के लिए हमारा एक सवाल है, क्या यदि वे कभी बिमार हो और उनका ब्लड ग्रुप उनके किसी सगे-संबंधी से ना मिले तो उसके बाद डॉ. बोले कि भाई साहब हमारे पास आपके जाति, धर्म को मानने के अनुसार हमारे पास आपके धर्म के किसी भी व्यक्ति का ब्लड ग्रुप नहीं है और जो हमारे पास ब्लड ग्रुप है वो एक रिक्शा चालक का है जो आपके अनुसार बहुत ही छोटे जाति के होते है परन्तु हमारे अनुसार वो भी एक हमारी तरह इंसान है, तो क्या हम आपको उसका ब्लड ग्रुप न चढ़ाये। तो आप लोग क्या सोचेंगे क्या वह आदमी ब्लड लेने से मना कर देगा, नहीं क्योंकि उस समय उसे अपने जान बचाने की फिक्र होती है और वह उस समय जाति,धर्म को भूल जाता है।
इसलिए हम सिर्फ इतना ही कहेंगे कि हम सभी को एक दुसरे मानवता को अपनाना चाहिए जो पूरी दुनिया में एक ही धर्म के रूप में है और हममें से प्रत्येक को सुधार करना चाहिए। जिससे हमारे पूरे समाज में एक नई दिशा की जागृति होगी।

Dalit Adivasi Dunia's photo.

No comments: